Thyroid Gland In Hindi

Thyroid Gland Explained In Hindi, You Can Understand Easily

What Is Thyroid Gland In Hindi?

थायराइड(Thyroid Gland) एक तितली के आकार की ग्रंथि है जो गर्दन के निचले हिस्से में पाई जाती है।

आपका थायरॉयड एडम के सेब के नीचे, विंडपाइप के सामने स्थित है।

थायरॉइड में दो पार्श्व लोब होते हैं, जो बीच में एक पुल (इस्थमस) से जुड़े होते हैं। जब थायराइड सामान्य आकार का होता है, तो इसे महसूस नहीं किया जा सकता है।

भूरा-लाल रंग का, थायराइड रक्त वाहिकाओं से भरपूर होता है। आवाज की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण नसें भी थायराइड से होकर गुजरती हैं।

थायराइड कई हार्मोन(Hormones) स्रावित करता है, जिन्हें सामूहिक रूप से थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormones) कहा जाता है।

Thyroid Gland In Hindi

मुख्य हार्मोन थायरोक्सिन (Thyroxine) है, जिसे टी 4 (T4) भी कहा जाता है।

थायराइड हार्मोन (Thyroid Hormone) पूरे शरीर में कार्य करते हैं और चयापचय, वृद्धि और विकास और शरीर के तापमान को प्रभावित करते हैं।

शैशवावस्था और बचपन के दौरान, मस्तिष्क के विकास के लिए पर्याप्त थायरॉइड हार्मोन महत्वपूर्ण है।

 

Symptoms Of Thyroid In Hindi

  • गण्डमाला (GOITER): थायराइड की सूजन के लिए सामान्य शब्द। गोइटर हानिरहित हो सकते हैं या वे आयोडीन की कमी या थायरॉयड की सूजन से जुड़ी एक स्थिति का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं जिसे हाशिमोटो का थायरॉयडिटिस कहा जाता है।

 

  • थायराइडाइटिस (Thyroiditis): थायराइड की सूजन, आमतौर पर एक वायरल संक्रमण या एक ऑटोइम्यून स्थिति से। थायराइडाइटिस दर्दनाक हो सकता है या इसके कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं।

 

  • हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism): थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन। हाइपरथायरायडिज्म अक्सर ग्रेव्स रोग या एक अति सक्रिय थायराइड नोड्यूल के कारण होता है।

 

  • हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism): कम थायराइड हार्मोन उत्पादन। एक ऑटोइम्यून बीमारी के कारण होने वाला थायराइड क्षति हाइपोथायरायडिज्म का सबसे आम कारण है।

 

  • ग्रेव्स डिजीज(Graves Disease)- एक ऑटोइम्यून स्थिति जिसमें थायरॉयड अतिउत्तेजित हो जाता है और हाइपरथायरायडिज्म का कारण बनता है।

 

  • थायराइड कैंसर (Thyroid cancer): कैंसर का एक दुर्लभ रूप, थायराइड कैंसर आमतौर पर इलाज योग्य होता है। थायराइड कैंसर के इलाज के लिए सर्जरी, विकिरण और हार्मोन उपचार का उपयोग किया जा सकता है।

 

  • थायराइड नोड्यूल(Thyroid nodule): थायरॉयड ग्रंथि में एक छोटा असामान्य द्रव्यमान या गांठ। थायराइड नोड्यूल बेहद आम हैं। कुछ कैंसर हैं। वे अधिक मात्रा में हार्मोन स्रावित कर सकते हैं, जिससे हाइपरथायरायडिज्म हो सकता है या कोई समस्या नहीं हो सकती है।

 

  • थायराइड स्टॉर्म (Thyroid storm): हाइपरथायरायडिज्म का एक दुर्लभ रूप जिसमें थायराइड हार्मोन का अत्यधिक उच्च स्तर गंभीर बीमारी का कारण बनता है।
    थायराइड परीक्षण

 

 

Thyroid Test In Hindi

  • एंटी-टीपीओ एंटीबॉडी(Anti-TPO Antibodies): ऑटोइम्यून थायरॉयड रोग में, प्रोटीन गलती से एंजाइम थायरॉइड पेरोक्सीडेज पर हमला करते हैं, जिसका उपयोग थायरॉयड द्वारा थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने के लिए किया जाता है।

 

  • थायराइड अल्ट्रासाउंड (Thyroid Ultrasound): गर्दन की त्वचा पर एक जांच की जाती है और परावर्तित ध्वनि तरंगें थायरॉयड ऊतक के असामान्य क्षेत्रों का पता लगा सकती हैं।

 

  • थायराइड स्कैन (Thyroid scan): थायरॉइड ग्रंथि की तस्वीरें प्राप्त करने के लिए मुंह से रेडियोधर्मी आयोडीन की एक छोटी मात्रा दी जाती है। रेडियोधर्मी आयोडीन थायरॉयड ग्रंथि के भीतर केंद्रित होता है।

 

  • थायराइड बायोप्सी(Thyroid biopsy): आमतौर पर थायराइड कैंसर की तलाश के लिए थायराइड ऊतक की एक छोटी मात्रा को हटा दिया जाता है। थायरॉयड बायोप्सी आमतौर पर एक सुई के साथ की जाती है।

 

  • थायराइड उत्तेजक हार्मोन (T3 and T4): मस्तिष्क द्वारा स्रावित, TSH थायराइड हार्मोन की रिहाई को नियंत्रित करता है। उच्च टीएसएच के साथ एक रक्त परीक्षण कम थायराइड हार्मोन के स्तर (हाइपोथायरायडिज्म) को इंगित करता है और कम टीएसएच हाइपरथायरायडिज्म का सुझाव देता है।

 

  • T3 और T4 (Thyroxine)): थायराइड हार्मोन के प्राथमिक रूप, जिन्हें रक्त परीक्षण से जांचा जाता है।

 

  • थायरोग्लोबुलिन(Thyroglobulins): थायरॉइड द्वारा स्रावित एक पदार्थ जिसे थायराइड कैंसर के लिए एक मार्कर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह अक्सर थायराइड कैंसर के रोगियों में अनुवर्ती कार्रवाई के दौरान मापा जाता है। उच्च स्तर कैंसर की पुनरावृत्ति का संकेत देते हैं।

 

  • अन्य इमेजिंग टेस्ट: यदि थायराइड कैंसर फैल गया है (मेटास्टेसाइज्ड), तो सीटी (CT Scan), एमआरआई (MRI), या पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी(PET Scan) जैसे परीक्षण प्रसार की सीमा की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

 

Thyroid Treatments In Hindi

थायराइड सर्जरी (थायरॉयडेक्टॉमी): एक सर्जन एक ऑपरेशन में थायरॉयड के सभी या हिस्से को हटा देता है। थायराइडेक्टोमी थायराइड कैंसर, गण्डमाला या हाइपरथायरायडिज्म के लिए किया जाता है।

एंटीथायरॉइड दवाएं: दवाएं हाइपरथायरायडिज्म में थायराइड हार्मोन के अत्यधिक उत्पादन को धीमा कर सकती हैं। दो सामान्य एंटीथायरॉइड दवाएं मेथिमाज़ोल और प्रोपीलेथियोरासिल हैं।

रेडियोधर्मी आयोडीन: रेडियोधर्मी आयोडीन जिसका उपयोग कम मात्रा में थायरॉयड ग्रंथि की जांच करने या अति सक्रिय ग्रंथि को नष्ट करने के लिए किया जा सकता है। कैंसर के ऊतकों को नष्ट करने के लिए बड़ी खुराक का उपयोग किया जा सकता है।

बाहरी विकिरण: विकिरण की एक किरण को कई नियुक्तियों पर, थायरॉयड पर निर्देशित किया जाता है। उच्च-ऊर्जा किरणें थायराइड कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद करती हैं।

थायराइड हार्मोन की गोलियां: एक दैनिक उपचार जो थायराइड हार्मोन की मात्रा को बदल देता है जिसे आप अब नहीं बना सकते हैं। थायराइड हार्मोन की गोलियां हाइपोथायरायडिज्म का इलाज करती हैं और उपचार के बाद थायराइड कैंसर को वापस आने से रोकने में मदद के लिए भी उपयोग की जाती हैं।

रिकॉम्बिनेंट ह्यूमन टीएसएच: इस थायरॉयड उत्तेजक एजेंट के इंजेक्शन से इमेजिंग परीक्षणों पर थायरॉयड कैंसर अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई दे सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *